भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग ने पिछले कुछ दशकों में तेजी से प्रगति की है। 60 और 70 के दशक में mutual funds में शुरुआत करने वाले कई निवेशक अब अपने क्षेत्र में market leaders बन गए हैं। क्या आप उन लोगों में से हैं जो mutual funds में निवेश करने का सपना देखते हैं और इस उद्योग में अपना नेतृत्व बनाने के लिए तैयार हैं? या क्या आपके पास इसे बड़ा बनाने के लिए अपने वित्त का निवेश करने की योजना है?

यहां हम फिर से एक रोमांचक और प्रभावशाली blog लेकर आए हैं जो आपको वित्तीय निवेश करने में मदद कर सकता है। तो, इस बार हम ‘Kotak Special Opportunities Fund’ का business idea लेकर आए हैं। इस blog में, आप जानेंगे कि उनके पास fund scheme में क्या है और यह आपको निवेश के लिए निर्णय लेने में कैसे मदद करेगा।

Kotak Special Opportunities Fund NFO के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

यदि आप एक ऐसे निवेशक हैं जो अद्वितीय बाजार स्थितियों पर पूंजी लगाना चाहते हैं, और असाधारण रूप से उच्च जोखिम की भूख वाले निवेशक हैं और overall equity portfolio के लिए रणनीतिक आवंटन के इच्छुक हैं, तो दीर्घकालिक पूंजी क्षितिज यानी 5 साल और में निवेश करना चाहते हैं, तो आपकी खोज Kotak Special Opportunities Fund के साथ समाप्त हो सकती है।

Kotak Special Opportunities Fund एक open-ended equity scheme है, जो 10 जून, 2024 को Kotak Mutual Fund द्वारा launch की गई एक विशेष परिस्थिति theme पर आधारित है, जिसका लक्ष्य दीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा है।

Kotak Mutual Fund ने दिसंबर 1998 में अपना काम शुरू किया। यह विशेष रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में funding के लिए committed overlay fund की पेशकश करने वाली प्रमुख AMC थी। Kotak Mahindra Asset Management Company Limited (KMAMC) एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी है, जो Kotak Mahindra Mutual Fund (KMMF) की asset manager है। 86 शाखाओं वाली KMAMC 25.9 लाख निवेशकों के साथ भारत के 82 शहरों में फैली हुई है।

Kotak Special Opportunities Fund विशेष परिस्थितियों द्वारा प्रस्तुत अवसरों में भारी निवेश करने के लिए तैयार है जैसे कंपनी विशिष्ट घटनाएँ, Corporate पुनर्गठन, सरकारी नीति परिवर्तन और/या विनियामक परिवर्तन, Technology Disruption/Innovation, या अस्थायी लेकिन अद्वितीय चुनौतियाँ।

Kotak Special Opportunities Fund NFO अवलोकन

Kotak Special Opportunities Fund ऐसे निवेशकों के लिए design किया गया है जो लंबी अवधि की पूंजी वृद्धि की तलाश में हैं और विशेष स्थिति थीम के बाद मुख्य रूप से equity और equity-related securities के portfolio में निवेश करना चाहते हैं। इस योजना का लक्ष्य दीर्घकालिक पूंजी सराहना है। यह scheme अत्यधिक जोखिम वाली श्रेणी में आती है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि योजना का निवेश उद्देश्य हासिल हो जायेगा।

  • Start Date: 10 June 2024

  • End Date: 24 June 2024

  • AUM (Fund size): Rs. 3.81 लाख करोड़ (31 मार्च 2024 तक)

  • Benchmark: Nifty 500 TRI

  • Min. investment: SIP Rs. 100

  • Risk: Very High

Fund का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से कंपनी विशिष्ट घटनाओं, Corporate पुनर्गठन, सरकारी नीति परिवर्तन और/या विनियामक परिवर्तन, Technology Disruption/Innovation, या अस्थायी लेकिन अद्वितीय चुनौतियों से गुजरने वाली companies द्वारा प्रस्तुत अवसरों में निवेश करके दीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा उत्पन्न करना है।

योजना के portfolio का परिसंपत्ति आवंटन

  • Equity and Equity Related Securities of Special Situations topic: 80-100% (Very High Risk)

  • Equity and Equity Related Securities Other than that of special situation’s theme and Overseas Mutual Funds Schemes/ETFs/International Securities: 0-20% (Very High Risk)

  • Debt and Money Market Securities: 0-20% (Low to Moderate Risk)

  • Units issued by REITs and InvITs: 0-10% (Very High Risk)

Kotak Special Opportunities Fund NFO के समकक्ष

Fund

1Y Return (%)

3Y Return (%)

AUM (Cr)

Franklin India Opportunities

69.56

30.13

3459.54

HDFC Housing Opportunities

57.2

26.23

1430.61

Axis Special Situations Fund

32.19

16.13

1216.85

Kotak Special Opportunities Fund NFO – कौन निवेश कर सकता है?

Kotak Special Opportunities Fund उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो प्रमुख और घटना-संचालित निवेशों के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी सराहना चाहते हैं। यह योजना उन लोगों के लिए आदर्श है जो equity बाजार के खतरों से सहज हैं और अद्वितीय बाजार अवसरों से लाभ कमाना चाहते हैं।

Kotak Special Opportunities Fund NFO – Growth Fund Managers

Mr Devender Singhal द्वारा प्रबंधित।

निष्कर्ष

Kotak Special Opportunities Fund असाधारण परिस्थितियों और महत्वपूर्ण अवसरों पर ध्यान केंद्रित करके value-effective financial योजना से निपटने का एक उल्लेखनीय तरीका प्रदान करता है। यह information-driven, घटना-केंद्रित तकनीक महत्वपूर्ण मूल्य खोलने और दीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा देने की योजना बनाती है। Kotak Special Opportunities Fund को चुनकर, निवेशक केंद्रित और रणनीतिक इक्विटी निवेश के माध्यम से अपने portfolio के दीर्घकालिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। लेकिन सिर्फ इस blog में दी गई जानकारी के आधार पर किसी भी तरह के निवेश में शामिल न हों। कृपया investment निर्णय लेने से पहले अपने financial expert से परामर्श लें।

Disclaimer: यहां बताए गए stock सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले Certified Investment Advisor से Consultation कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए Finowings जिम्मेदार नहीं होगा।